Bhajyanche Sambar

भज्यांचे सांबर/ भजिये का साम्बार एक ऐसा पदार्थ है जो विशेष रूप से सारस्वत  महाराष्ट्रीयन परिवारों में बनाया जाता है.सारस्वत परिवारों में खोपरे का इस्तेमाल काफी किया जाता है .भजिये का साम्बार विशेष मौकों के अलावा ठंड में काफी बार बनाया जाता है. इसे आप सब्ज़ी की तरह या कढ़ी की तरह खा सकते हैं .

सामग्री : ( साम्बार के लिए )

२ मीडियम प्याज -कटे हुए
४ लहसुन की कलियाँ
१ अदरक का टुकड़ा
१/२ कप खोपरा बुरा (किसा हुआ खोपरा)
१/२ कटोरी इमली का पानी
२ बड़े चम्मच बेसन
नमक-मिर्च स्वादानुसार
१/२ चम्मच शक्कर
तडके के लिए हिंग और राई

१ चम्मच तेल भूनने के लिए और २.५ चम्मच तेल तडके के लिए

सामग्री : (भजिये के लिए )  
२ कटोरी बेसन
२ हरी मिर्च
१ बारीक कटा प्याज़
नमक-मिर्च स्वादानुसार
२ चम्मच गरम तेल (मोयन)

विधि :

साम्बार बनाने के लिए कढ़ाई में १-२ चम्मच तेल डालें और कटा हुआ प्याज , लहसुन की कलियाँ ,अदरक के टुकड़े और खोपरा बुरा गुलाबी होने तक भून लें . अब इसे ठंडा होने दें. ठंडा होने पर मिक्सर में थोडा पानी डाल कर अच्छी तरह पीस लें. अब इस मिश्रण को एक पतीले में निकाल लें और इसमें इमली का पानी और २ चम्मच बेसन डाल कर अच्छी तरह मिला लें. इस बात का ध्यान जरुर रखें की बेसन की गुठलियाँ न बनें.
अब २ ग्लास पानी ,नमक ,मिर्च और थोड़ी सी शक्कर डाल कर साम्बार को मीडियम आंच पर अच्छी तरह उबाल लें. बीच बीच में अच्छी तरह चम्मच चलाते रहिये ताकि साम्बार बहुत गाढ़ा न हो जाये. यह रस्से वाली सब्जी जितना पतला होना चाहिए. अब आंच से उतार लें.
तडके के  लिए तेल गरम कर लें और इसमें हिंग , राई और १ चुटकी हल्दी डाल कर तड़कने दें और साम्बार में डाल दें.

भजिये के लिए दी गयी सामग्री १ बर्तन में अच्छी तरह घोल के कुरकुरे भजिये बना लें. ध्यान रहे कि भजिये साम्बार में खाना परोसते समय कटोरियों में ही डालें नहीं तो उनका स्वाद नहीं आता .

भजिये के साम्बार का मज़ा आप गरम चपातियों के साथ या गरम चावल के साथ उठा सकते हैं.

























 





Comments

Popular Posts